निफ्टी और चन्द्र – सूर्य की युति

अकसर मेरे पाठक मुझसे पूछते है कि “सूर्य (SUN) और चन्द्र (MOON) की युति (CONJUNCTION) को निफ्टी के कारोबार में कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है ?

यह प्रश्न मुझसे बार – बार इसलिए पूछा जाता है कियोंकि यह युति प्रत्येक माह देखने को मिलती है और फाइनेंसियल एस्ट्रोलोजी का नया छात्र सबसे पहले इसी युति को समझने की कोशिश करता है। इसलिए उनका यह पूछना भी जायज है। कियोंकि यह किसी भी एस्ट्रो स्ट्राटिजिस्ट के लिए पहला योग (ASTRO COMBINATION) जिसे उसे अवश्य ही एक्सप्लोर करना चाहिए।

इस योग को समझने से पहले हमें सूर्य और चन्द्र की युति (CONJUNCTION) को और उसके धारणा को समझना पड़ेगा। जब चन्द्र सूर्य के 3 अंश (DEGREE) पीछे आ जाता है, तो यह युति शुरू होती है, और जब चन्द्र सूर्य से 3 अंश आगे चला जाता है, तब इसका प्रभाव खत्म हो जाता है। और जिस समय चन्द्र और सूर्य एकही अंश यानि 0 अंश पर होते है, तब यह युति पूर्ण प्रभावी होती है।

इस युति का इस्तेमाल निफ्टी ट्रेडिंग में करना भी बेहद सरल है, पर यहाँ पर दिखाने के लिए मेरे पास मात्र एक ही उदाहरण है। इसलिए मैं यहाँ आपको एकमात्र उदाहरण की सहायता से इस युति के प्रयोग को समझाने की कोशिश करूँगा – जब यह युति बनने वाली हो, तो उस समय आप यह देखें कि निफ्टी ने पिछले दो दिनों में किस प्रकार की चाल बनाई है, इसे जाँचने के लिए निफ्टी का 5 मिनट के चार्ट को देखें, यदि निफ्टी ने इस युति से पहले एकतरफ़ा मंदी दिखाई हो तो ही इस युति का प्रयोग करें।

RFR
NIFTY 5 MIN CHART

27 मार्च को निफ्टी के 5 मिनट के चार्ट पर लगातार एक मंदी बनी हुई थी। 28 मार्च को रात 03 AM बजे चन्द्र और सूर्य की युति शुरू हुई, जो अपना प्रभाव 28 मार्च को 03 PM रखती। ऐसे हमारे पास पर्याप्त समय था, कि हम इसका लाभ ले सकें, यहाँ मैं आपको बताना चाहूँगा, यदि इस युति के प्रभाव का खत्मा 10 AM या 11 AM तक होना होता तो हम यह ट्रेड नहीं करते। परन्तु यहाँ हमारे पास समय था यहाँ युति का प्रभाव बाज़ार के बंद होने से मात्र आधा घंटा पहले ही समाप्त होना था। ऐसे में हमें समझ जाना चाहिए था कि बाज़ार में एक तेजी देखने को मिलेगी और यही यहाँ हमें देखने को मिला भी।

मैं यहाँ आपके साथ अपना एक एक्सपीरियंस शेयर करना चाहूँगा, हालाँकि मुझे उस दिन की तारीख याद नहीं है, मैं जब सुबह बाज़ार में बैठा उस समय निफ्टी अपने पिछले दिन के बंद भाव से 50 अंक नीचे थी और उस दिन 10 बजे चन्द्र सूर्य के 3 अंश पीछे आ गया, मैंने तभी निफ्टी का एक लौट खरीद लिया और बाज़ार के बंद होने के समय तक निफ्टी अपने पिछले दिन के बंद भाव से 100 अंक ऊपर थी।

इस युति का प्रयोग करने से पहले आप इसके प्रभाव के समाप्ति का समय अवश्य जान लेना चाहिए और यह भी देख लेना चाहिए कि आपके पास पर्याप्त समय हो।